2 Advanced English Structure

     2 Advanced English Structures

2-advanced-english-structures,use-of-having+noun
English Speaking Practice


                     Structure - 1

Friends जब हमें किसी से कहना होता है की कोई काम तुम कर लो और यदि तुम उस काम को तुम ना करो तो मुझे करने दो अर्थात या तो तुम उस काम को करो या मुझे करने दो जैसे -

1.या तो तुम उससे शादी करो या मुझे करने दो।

2.या तो तुम मोबाइल खरीदो या मुझे खरीदने दो।

तो ऐसे हिंदी वाक्यों को English में बोलने के लिए जिस Structure का use किया जाता है वह है - 

Structure - Either + Subject + Verb + Or + Let + me/her/his/us + Other words


इस Structure को और अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए Examples को पढ़ें- 

Examples -

या तो तुम लिखो या मुझे लिखने दो।

Either you write or let me write.


या तो तुम मोबाइल खरीद लो या मुझे खरीदने दो।

Either you buy a mobile or let me buy.


या तो तुम करो या मुझे करने दो।

Either you do or let me do.


या तो तुम वहां जाओ या मुझे जाने दो।

Either you go there or let me go.


या तो तुम बोलो या मुझे बोलने दो।

Either you speak or let me speak.


या तो तुम उससे शादी करो या मुझे करने दो।

Either you marry her or let me do it.


या तो तुम स्कूल जाओ या उसे जाने दो।

Either you go to school or let her go.


                      Structure - 2

          Use of - Having + Noun


Friends मान लीजिए आप कहीं जा रहे हैं और रास्ते में आपका दोस्त मिलता है जोकि कार से था फिर आप जब घर आते हैं और उसके बारे में अपने घर वालों से बताते हैं तो आप कहते हैं की वह कार लिए हुए था it means जब आप उससे मिले तो उसके पास कार थी तो इस situation में Having + Noun का प्रयोग किया जाता है। एक दूसरा उदाहरण देते हैं मान लीजिए आप कहीं जा रहे हैं और आपके पापा आपको फोन करते हैं और कहते हैं की वहां पर बाइक खड़ी है और आप लिए आना लेकिन आपके पास एक कार है तो आप कहेंगे की मैं कार लिए हुए हूं तो जब हमें बोलना होता है की कोई चीज मैं लिए हुए हूं जैसे

 मैं एक मोबाइल लिए हुए हूं।

वह एक बाइक लिए हुए हैं।

तो ऐसे हिंदी वाक्यों को English में बोलने के लिए जिस Structure का use किया जाता है वह है - 

                    Having + Noun


इस Structure से Sentence बनाने का Rule है - 

Rule - Subject + Helping verb + Noun

Note - 

   इस Structure में Helping verb को Tense के अनुसार लगाएंगे।

Present tense में - is / am / are

Past tense में - was /were

Future tense में - Will be 

इस Structure को और अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए Examples को पढ़ें- 

Examples -

मैं एक बुक लिए हुए हूं।

I am having a book.


मैं एक मोबाइल लिए हुए हूं।

I am having a mobile.


क्या तुम एक पेन लिए हुए थे?

Were you having a pain ?


वह एक बाइक लिए हुए था।

He was having a bike. 


मैं एक कार लिए हुए हूं।

I am having a car. 

Post a Comment

0 Comments