Advanced English Structure / Use of -

 Advanced English Structure
         Use of - Instead Of

advanced-english-structure, use-of-instead-of
Advance English Structure


Friends, आपको भी कभी ना कभी अपनी Daily Life में ऐसे हिंदी वाक्यों को जरूर बोलना पड़ता होगा जैसे -

1. मैंने कॉफी के बजाय चाय पी।

2. तुम घड़ी के बजाय अंगूठी खरीद सकते हो।

3. मेरी पिता जी ने मुझे बल्ले के बजाय पुस्तक दी।

तो आइए देख लेते हैं कि ऐसे हिंदी वाक्यों को English में कैसे बोले।

जिन हिंदी वाक्य में हमें बोलना होता है - के बजाय, के बदले, के जगह पर, के स्थान पर


ऐसे हिंदी वाक्यों को English में बोलने के लिए एक Advanced English Structure का Use किया जाता है जोकि है -

                    Instead of


हिंदी Meaning -के बजाय, के बदले, के जगह पर, के स्थान पर

Use करने की Situation - 

                             Instead of का प्रयोग तब किया जाता है जब हम किसी चीज के स्थान पर दूसरी चीज लेते हैं जैसे मान लीजिए आप मार्केट पुस्तक लेने गए लेकिन आपने वहां पुस्तक के स्थान पर स्कूल बैग ले लिया अर्थात आपको लेना चाहिए थी पुस्तक लेकिन आपने पुस्तक ना लेकर स्कूल बैग ले लिया तो ऐसी situation में Instead Of का प्रयोग किया था । इससे किसी एक कार्य की जगह दूसरे कार्य के किए जाने का बोध होता है।


इस Structure से Sentence बनाने का Rule है - 

Rule - Sentence + Instead Of + Object/ Verb+ ing


इस Structure को और अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए Examples को पढ़ें- 

Examples -

मेरे पिताजी ने मुझे बल्ले के बजाय पुस्तक दी।

My father gave me a book instead of a bat.


तुम घड़ी के बजाय अंगूठी खरीद सकते हो।

You can buy a ring instead of a watch.


मैं कॉफी के बदले चाय पी रहा हूं।

I am taking tea instead of coffee.


इंग्लिश रखने के बजाय सीखो।

English instead of cramming.


कॉफी के बजाय दूध पियो।

Drink milk instead of coffee.


अकेले खाने के बजाय उसने अपने दोस्त के साथ खाया।

He ate food with his friend instead of eating alone.


स्कूल जाने के बजाय मैंने घर पर ही पढ़ाई की।

I study at home instead of going to school.


स्मार्टफोन के बजाय मैंने एक लैपटॉप खरीदा।

I bought a laptop instead of a smartphone.


तो Friends यदि ये Article आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Instagram आदि Social media platform पर share करें

और आपके जो doubt हो उन्हें comment box में जरूर पूछें।

Sushil Kumar                           

                                      Thank you 



More Advanced English Structures

ऐसे हिंदी वाक्यों को English में कैसे कहें -

1. तुम सिर्फ नाम के पति हो। CLICK HERE

2. मेरी गर्लफ्रेंड तो लाखों में एक है। CLICK HERE

3. यह भ्रम है कि वह तुमसे प्यार करती है। CLICK HERE

4. जितना खाना है खा लो। CLICK HERE

5. पहली ही नजर में उसे प्यार हो गया। CLICK HERE




Post a Comment

0 Comments